अपने होमवर्क के अलावा कई ऐसे विकल्प हैं जिसे अपनाकर बच्चे अपनी गर्मी की छुट्टियों को और एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन विकल्पों के बारे में

गर्मी की छुट्टियां मतलब ढेर सारी मौज और मस्ती। न जल्दी उठने की चिंता न स्कूल/कॉलेज जाने की परवाह। परवाह है तो बस खेल-कूद, मस्ती, दोस्तों और घूमने की। हालांकि आजकल बच्चे गर्मी की छुट्टियों में बिल्कुल फ्री नहीं रहते हैं, उन्हें टीचर द्वारा अगले साल के लिए होमवर्क दे दिया जाता ताकि वे अपनी छुट्टियां सिर्फ खेलने-कूदने में बर्बाद न करें, लेकिन बच्चों के लिए तो अब भी गर्मी की छुट्टियों का वहीं मतलब है जो पहले हुआ करता था। लेकिन कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्‍स के पास गर्मियों में कुछ समय होता है, जिसका वे सही उपयोग कर सकते हैं।




वैसे देखा जाए तो स्कूलों द्वारा उठाया गया यह कदम काफी हद तक ठीक भी है इससे बच्चे पूरे टाइम खाली नहीं बैठते बल्कि टाइम मैनेज करते हैं कि कब खेलना है, कब होमवर्क करना है, कब घूमने जाना है आदि। उनके हर काम का समय बंध जाता है जिससे छुट्टियों में भी उनकी दिनचर्या नहीं बिगड़ती और उनके समय का सदुपयोग होता है।

अपने होमवर्क के अलावा कई ऐसे विकल्प हैं जिसे अपनाकर बच्चे अपनी गर्मी की छुट्टियों को और एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन विकल्पों के बारे में :

अपनी रुचि अनुसार कोई भी क्लास ज्वॉइन करें जैसे कि सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग आदि।

आपका जो भी शौक हो उसके लिए समय जरूर निकालें और उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश करें।

कंप्यूटर पर गेम खेलने की जगह किसी गेम एकेडमी का हिस्सा बनें।

आप जिस भी विषय में कमजोर हैं उसकी कोचिंग लगाएं, ताकि उस विषय पर आपकी पकड़ मजबूत हो सके।

अगर आपकी लिखावट खराब है तब इन छुट्टियों में रोज कुछ समय लिखावट सुधारने के लिए निकालें।

कहीं आउटिंग पर जाना हो तब किसी ऐतिहासिक जगह या शिक्षाप्रद जगह जैसे मांडू, ग्वालियर का किला आदि घूमने का प्लान बनाएं और जब वहां जाएं तब उसके इतिहास के बारे में जानकारी एकत्रित करें। इससे आपका जीके इंप्रूव होगा।

इन छुट्टियों में पर्सनेलिटी डेव्लपमेंट का कोर्स जरूर करें इससे आपकी इंग्लिश व कम्यूनिकेशन पॉवर भी इंप्रूव होगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !